4 स्ट्रोक इंजन क्या होता है ?  

    4 स्ट्रोक इंजन एक प्रकार का मैकेनिकल मशीन है जो केमिकल ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में बदलने का कार्य करती है यह इंजन सिलेंडर में पिस्टन के साथ कार्य करती है और ऊर्जा उत्पन्न करती है इस इंजन के सिलेंडर में 4 प्रकार के स्ट्रोक लगते है जिसे 4 स्ट्रोक इंजन कहते है। यह चार भाग में पूरा होता है जो इस प्रकार है।  

4 स्ट्रोक इंजन क्या होता है

                                                

इसके 4 भाग होते है  

    1) सक्शन स्ट्रोक (Suction stroke ) 

        आसान भाषा में समझे तो सक्शन स्ट्रोक एक वाल्व होता है जो सक्शन स्ट्रोक के समय ये वाल्व खुल जाता है जिससे पेट्रोल सिलेंडर में परवेस करने लगता है जिसके कारण यह स्ट्रोक पूरा होता है। 

    2) कम्प्रेसन स्ट्रोक  ( Compression stroke ) 

        कम्प्रेशन स्ट्रोक, सिलेंडर में आये फ्यूल को कम्प्रेस करता है और फ्यूल को गर्म करके Ignite  करता है।  

    3) एक्सपैंशन स्ट्रोक (Expansion stroke ) 

        कम्प्रेशन स्ट्रोक के बाद सिलेंडर में पावर गेनेरट होती है जिससे पिस्टन निचे चली जाती है इस प्रक्रिया को ही एक्सपैंशन स्ट्रोक कहते है। 

    4) एग्जॉस्ट स्ट्रोक ( Exhaust stroke ) 

        फ्यूल Ignite  होने के कारण वायु ईंधन को ऑउटलेट वाल्व से बाहर निकला जाता है इस प्रकिया को एग्जॉस्ट स्ट्रोक कहते है।  

Parts


4 स्ट्रोक इंजन के कार्य ( Working )  

        4 स्ट्रोक इंजन में चार चक्र होते है जिसे एक सायकल भी कह सकते है इसमें सिलेंडर और पिस्टन लगे होते है सक्शन स्ट्रोक पहला स्ट्रोक होता है जिसका प्रवेश वाल्व खुला है और जैसे-जैसे सिलेंडर में पिस्टन नीचे उतरता है,  

         यह आकर्षण वायु/ईंधन संयोजन को सिलेंडर में खींचता है वायु और ईंधन को जलाने के लिए उसे पिस्टन क द्वारा हाई प्रेशर से कम्प्रेस या दबाया जाता है जिससे फ्यूल गर्म हो जाने के कारण जलने लगता है और पावर स्ट्रोक जनरेट करता है,  

 Work


         जिससे पिस्टन निचे चला जाता है शाफ़्ट क्रैंक घूमने लगता है एग्जॉस्ट स्ट्रोक से ही वायु ईंधन के धुएं को निकास वाल से या आउटलेट वाल्व से निकला जाता है इस पुरे क्रिया को ही एक सायकल कहते है और इसे ही 4 स्ट्रोक इंजन कहते है यह स्ट्रोक अधिकतर पेट्रोल इंजन मे पाया जाता है। 

        इसमें पावर ज्यादा और टोरक्व कम होता है इस प्रकार के इंजन में फ्यूल की बचत होती है और फ्यूल की छमता या द्क्छता बढ़ती है 


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